मीराबाई चानू: भारत की वेट्लिफ़्टिंग क्वीन from riya gupta's blog

  मीराबाई चानू: भारत की वेट्लिफ़्टिंग क्वीन


मीराबाई चानूबन गयी भारत की गोल्डन गर्ल। वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने शनिवार को इतिहास रच दिया जब उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता। चानू ने महिलाओं की 49 किलो वेट्लिफ़्टिंग स्पर्धा में कुल 201 किलो भार उठाकर स्वर्ण पदक जीता। विशेष रूप से, संकेत सरगर (सिल्वर) और गुरुराजा (ब्रॉन्ज) के बाद, यह खेल से दिन का भारत का तीसरा पदक है।


क्लीन और जर्क के पहले प्रयास में चानू ने 109 किलो उठाया था फिर 197 किलो,यानी (109+88) उठाकर चानू ने कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में एक नया रिकॉर्ड बना दिया उसके बाद दूसरी कोशिश में मीराबाई ने 113 किलो उठाया। ये कॉमनवेल्थ गेम्स का एक नया रिकॉर्ड है। तीसरे प्रयास में मीराबाई चानू ने 115 किलो का टार्गेट रखा पर वो फाउल लिफ्ट रहा। मीराबाई  ने कुल 201 किलो उठाकर इंडिया को पहला गोल्ड मेडल जिता दिया औरआपको बता दे की इससे पहले मीराबाई चानू ने 2018 ऑस्ट्रेलिया कॉमनवेल्थ गेम्स में भी गोल्ड मेडल अपने नाम किया था।


 क्या कहा पीएम नरेंद्र मोदी ने ?

मीराबाई चानू को बधाई देते हुए, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, असाधारण मीराबाई चानू ने एक बार फिर भारत को गौरवान्वित किया है! हर भारतीय इस बात से खुश है कि उसने बर्मिंघम खेलों में एक स्वर्ण पदक जीता और एक नया राष्ट्रमंडल रिकॉर्ड बनाया। उनकी सफलता कई भारतीयों को प्रेरित करती है, विशेषकर नवोदित एथलीटों को। राष्ट्रमंडल खेलों के इस संस्करण में अब तक भारत ने 3 पदक जीते हैं एक स्वर्ण (गोल्ड), एक रजत (सिल्वर) और एक कांस्य(ब्रॉन्ज)।


  कैसे मीराबाई चानू ने की करियर की शुरुआत

मीराबाई चानू ने करियर की शुरुआत ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स से शुरु हुई जहां उन्होंने 48 किलो वर्ग में रजत पदक जीता। मीरा ने रियो ओलंपिक के लिए भी क्वालीफाई किया लेकिन किसी भी सफल लिफ्ट के साथ समाप्त नहीं कर सकी।


To continue reading visit - https://newsdiggy.com/mirabai-chanu-%e0%a4%ae%e0%a5%80%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%ac%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%9a%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a5%82/



Previous post     
     Next post
     Blog home

The Wall

No comments
You need to sign in to comment

Post

By riya gupta
Added Feb 11 '23

Tags

Rate

Your rate:
Total: (0 rates)

Archives